You are here
Home > viral

महिलाएं पहले कभी नहीं जानती होंगी वाटर बर्थ डिलीवरी के बारे में ये बातें, पछताने से पहले अभी जान लें

ये बात  होगीआपने भी सुनी होगी कि जब कोई महिला एक नार्मल तरीके से बच्चे को जन्म देती है तो कहा जाता है कि उसको 200 हड्डियां टूटने के बराबर दर्द झेलना पड़ता है, इस दर्द से बचने के लिए डॉक्टर ने तरह तरह की तरकीब खोद ली हैं, जिससे बच्चे का जन्म  आसानी से हो जाए और मां को ज्यादा कष्ट भी ना हो. दरअसल अब जो हम बात करने जा रहे है उसे वाटर बर्थ डिलीवरी कहा जाता है.

source-Midwives of NJ

वाटर बर्थ डिलीवरी एक ऐसी तरकीब है जिससे महिला की डिलीवरी को काफी आसान किया जा सकता है. कहा जाता है जो महिलाएं अपने बच्चो की डिलीवरी बाटर बर्थ के द्वारा करवाती है उन्हें बाकी महिलाओं से 40% कम दर्द होता है, इस डिलीवरी को गर्म पानी में करवाया जाता है, इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इससे बच्चे को किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन नहीं होता है, और बच्चे के जन्म के दौरान गर्म पानी के सम्पर्क में आने खिचाव कम होता है जिससे दर्द भी कम हो जाता है.

इस तरह से की जाती है वाटर बर्थ डिलीवरी

source-FirstCry Parenting

इस तरह की वाटर बर्थ डिलवरी कराने के लिए विशेष तरह का पूल बनाया जात है , जिसका तापमान मशीनों की मदद से सामान्य रखा जाता है. यह वाटर पूल करीब तीस से चार फोट का बना हुआ होता है.जब महिला का प्रसव का वक्त नजदीक होता है तो उसे वहां ले जाया जाता है, गर्म पानी होने के कारण महिला के शरीर से एन्द्रोफिन नाम का हार्मोंन स्रावित होता है जिससे महिला को काफी हद तक दर्द कम होता है,  किसी एनेस्थीसिया की जरूरत नही रह जाती है|

source-scroll.in

यहां तक की गर्म पानी में होने के फायदे ये भी हैं कि महिला का बल्डप्रेशर भी पूरी तरह से नियंत्रित रहता है, जानकारी के लिए बता दें कि यदि महिला पूरी तरह से स्वस्थ है तो आप भी अपनी घर की महिला को वाटर बर्थ डिलीवरी करवा सकते हैं.

 

 

Top