You are here

सलमान ने इस डर से बदला अपनी फिल्म का नाम, ‘लवरात्रि’ नहीं बल्कि ये होगा नया नाम

जैसा कि आप जानते ही हैं सलमान खान के प्रोडक्शन हाउस में बनी फिल्म ‘लवरात्रि’ आने के बाद से ही उसके नाम पर बहुत विवाद चल रहा है.लोगों का मानना है कि इस फिल्म का टाइटल हिन्दू पर्व ‘नवरात्रि’ से मिलता जुलता ही रखा गया है. उनका मानना है कि फिल्म का ये टाइटल लोगों के दिल को आहात करता है. जिससे लोगों के मन और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा है. इन सभी विवादों से बचने के लिए मेकर्स ने ये निर्णय लिया कि वो फिल्म का नाम ही चेंज कर देंगे. अब इस फिल्म का नाम सलमान खान ने लवरात्रि हटाकर एक नया नाम रखा है.

सलमान ने किया फिल्म ‘लवरात्रि’ का नाम चेंज (image source : tribuneindia)

सलमान ने ट्वीट करते हुए बताया फिल्म का नया नाम 

सलमान ने ट्वीट करते हुए फिल्म ‘लवरात्रि’ का नया टाइटल एक पोस्टर शेयर करते हुए सबके साथ साझा किया. जिसमें उन्होंने लिखा पोस्टर के साथ एक पोस्ट लिखते हुए कहा कि ‘यह कोई स्पेलिंग मिस्टेक नहीं है’. बता दें कि फिल्म का नाम अब ‘लवरात्रि’ से ‘लवयात्री’ हो गया है. इस फिल्म का नाम पहले लवरात्रि इसलिए भी रखा गया क्योंकि इस फिल्म की कहानी और थीम दोनों इस नाम से काफी सूट कर रहे थे. पर जब लोगों ने इस फिल्म का नाम सुना तो वो इस पर आपत्ति जताने लगे.

फिल्म के टाइटल पर उठे कई सवाल (image source : freepressjournal)

लोगों ने फिल्म के नाम पर उठाए कई सवाल 

इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ होते ही इसके टाइटल ‘लवरात्रि’ नाम पर विरोध उठना शुरू हो गया था. इसी साल के शुरुआत यानी जनवरी में आगरा के संगठन ‘हिन्दू ही आगे’ ने फिल्म के टाइटल पर बहुत आपत्ति जताई और साथ ही इसका कड़ा विरोध करते हुए उन्होंने मूवी के पोस्टर भी जलाए थे. फिल्म को लेकर बिहार के कोर्ट में एक वकील द्वारा केस भी दर्ज कराया गया था. इस शिकायत को सुधीर कुमार ओझा  नाम के शख्स ने आरोप लगाते हुए कहा कि इस फिल्म का टाइटल ‘लवरात्रि’ हिंदुओं की भावनाओं को आहत करता है.

इस डर से बदला फिल्म का नाम 

इन सभी शिकायतों के बाद जब कोई हल नहीं निकला तो सलमान ने फिल्म रिलीज़ ना होने के डर और बाकी सभी विवादों से बचने के लिए फिल्म का नाम चेंज करना ही सही समझा. इसी मंगलवार रात को फिल्म का नया पोस्टर जो कि नए नाम के साथ लॉन्च हुआ. जिसे सलमान ने अपने ट्विटर द्वारा सबके साथ शेयर भी किया.

इस नए नाम से करेंगे फिल्म रिलीज़ (image source : boxofficeindia)

इंटरव्यू के दौरान सलमान ने दी फिल्म पर सफाई 

सलमान ने एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म ‘लवरात्रि’ के टाइटल कंट्रोवर्सी पर बयान देते हुए कहा कि ‘यह फिल्म लोगों की संस्कृति और उनकी भावनाओं को ज़रा भी आहात नहीं करती. हालाँकि दक्षिणपंथी की संस्थाओं ने इसके टाइटल पर आपत्ति जताई है. पर मेरा मानना तो ये है कि ‘लवरात्रि’ हिंदू त्योहार ‘नवरात्रि’ का बिलकुल भी अपमान नहीं करता. पर कुछ लोगों का मानना ये है, मैं नहीं जानता कि वो कौन हैं. लेकिन उन्हें मूवी के टाइटल से काफी दिक्कत है. पर मेरे हिसाब से ये फिल्म के लिए बेहद खूबसूरत टाइटल है.’

NEWS SOURCE : AAJTAK

Top