You are here

अगर आप नही खा रहे है भीगे बादाम तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकता है आपको कई नुकसान

बादाम एक ऐसा पौष्टीक फल जिसे खाने से आप ताकतवर ही नहीं, बुद्धिमान भी हो सकते है. कहा जाता है कि अगर आप सेक्स करते है तो आपके लिए बादाम खाना अत्यंत आवश्यक है वरना आप बहुत ही जल्द थकावट के शिकार हो जाते है. लेकिन आज हम आपको बादाम से होने वाले सेक्स में फायदे की बात नही बल्कि आपको कुछ ऐसे बात बताने जा रहें है जिससे आपकी किस्मत की रेखा बदल सकती है.

( image source: toi)

हर व्यक्ति अपने ज़िदगी में अनेक कठिनाइयों से जूझता रहता है कोई शारीरिक परेशाना से जूझता रहता है तो कोई पैसे की कमी से. आप तो पैसा कभी भी कमा सकते है लेकिन उसके लिए जरूरी है शारीर का स्वस्थ एवं चुस्त-दुरूस्त होना. क्योंकि अगर आप शारीरिक रूप से ही स्वस्थ नहीं रहेंगे तो आपको कई समस्या से जूझना पर सकता है. मनुष्य की मेहनत की गाड़ी कुछ और नहीं ये दो पैर और हाथ होते है. क्योंकि अगर आपका पैर स्वस्थ रहेगा तो आप घर से ऑफिस आराम से जा सकते है. साथ ही आप अपने प्रत्येक कार्य को समय पर पूरा भी कर सकते है.

( image source: aaj tak)

आज हम आपको भीगे बादाम के कुछ ऐसे लाभ बताने जा रहे है जिसे जानकर आप भी चौक जाएंगे

बादाम के लाभ

  • बादाम की लगातार सेवन से आपके शरीर एवं दांत की हड्डियां मजबूत होती है. क्योंकि बादाम में फास्फोरस से जैसे अमूल्य तत्व पाए जाते है.       जो लोग प्रतिदिन बादाम खाते है उनकी हड्डियां जल्दी नहीं टूटती है.
  • 2 बादाम प्रतिदिन भीगोकर खाने से आपकी पेट से जुड़ी समस्या आपसे दूर हो जाती है.
( image source: zee )

लगातार 5 दिन बादाम भिगोकर खाने के कुछ लाभ

  • हार्ट अटैक की समस्या 50% कम हो जाती है
  • डायबिटीज को नियंत्रित करता है
  • याद्दाश्त तेज होती है
  • चेहरें की चमक बढ़ती है
  • मोटापा को नियंत्रित करता है
( image source: news track)

बादाम के अंदर मौजूद तत्व

बादाम के अंदर विटामिन E 37% , मैग्नीशियम 20% , फैट 14 ग्राम, फाइबर 3.5 ग्राम एवं प्रोटीन 6 ग्राम जैसे लाभदायक तत्व इसमें मौजूद रहते है. वहीं इसमें फास्फोरस 61 कैलोरी, कार्बोहाइड्रट 2.5 कैलोरी एवं कॉपर बी 2 कैलोरी जैसे तत्व मौजूद रहते है. इसलिए कहा जाता है कि बादाम हर उम्र के व्यक्तियों को खाना चाहिए. जिससे वे स्वास्थ के साथ-साथ बुद्धि के भी धनी हो.

 

Top