You are here

आखिर क्यों चीन इस देश के एयरपोर्ट पर कब्जा जमाने जा रहा है ? जानिए पूरी खबर

हमारा पड़ोसी देश चीन आए दिन कुछ ना कुछ ऐसी हरकत करता रहता है जिससे वो अन्य देशों पर अपना हक जता सके और इसी कड़ी में उसने तिब्बत पर अपना कब्जा जमाया है और चीन ने भरपूर कोशिश की थी कि वो भारत के अरुणाचल प्रदेश पर कब्जा जमा सके. लेकिन चीन के इस मंसूबे को भारत सरकार और भारतीय सेना ने कभी कामयाब नहीं होने दिया. अब चीन से जुड़ी एक और खबर आ रही जिसके मुताबित चीन अब एक अफ्र4ीकन देश के एयरपोर्ट पर कब्जा जमाने जा रहा है. आईए जानते हैं पूरी खबर कि आखिर मामला क्या है.

दरअसल, अफ्रीकन देश जांबिया ने चीन से बहुत सारे पैसे कर्जे के तौर पर लिया था. खबर के मुताबिक जांबिया का इंटरनेशल एयरपोर्ट बनाने के लिए चीन की एक कंपनी से भारी भरकम पैसे कर्जे के रुप में लिया था. अब खबर आ रही है कि जांबिया तय समय पर पैसों की किश्त नहीं चुका पा रहा है तो ऐसे में चीन की कंपनी जांबिया के एयरपोर्ट पर कब्जा जमाने जा रही है.

image source: african stand

अफ्रीकी मीडिया और जांबिया मीडिया रिपोर्ट में ऐसी खबरें चल रही है जिसके मुताबिक जांबिया का एयरपोर्ट केनेथ कोन्डा को चीन से पैसे कर्जे लेकर बनाया गया था और अब पैसे ना चुका पाने की वजह से चीन इस एयरपोर्ट पर अपनी नजरे गढ़ाए बैठा है. आपको बता दें अफ्रीकी देशों के मीडिया में ऐसी बात भी सामने आ रही है चीन अपनी दखलअंदाजी दिखाकर अफ्रीका को अपना एक कॉलोनी बनाना चाहता है और इस बात को लेकर लोगों में हलचल है.

image source: south china morning post

आपको बता दें जांबिया नेशनल ब्रॉडकास्टिंग में चीन ने 60 प्रतिशत से ज्यादा की हिस्सेदारी ले रखी है. तो ऐसे में चीन के इजाजत के बिना कोई भी खबर बाहर नहीं आती है. जहां मीडिया में ऐसी खबरें जोरों पर है कि चीन जांबिया के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कब्जा जमाने जा रहा है. तो वहीं जांबिया सरकार का मानना है कि ऐसी जितनी भी बातें सामने आ रही है सब गलत है और इन सारी खबरों का हम खंडन करते हैं. अब कौन सच बोल रहा है और कौन झूठ ये तो पता नहीं.

Leave a Reply

Top