You are here
Home > Ajab Gajab

क्या कोई किन्नर गर्भवती हो सकती है? तस्वीरों में देखिये हैरान कर देने वाली प्रक्रिया

आज हम सोशल मीडिया से आपके लिए एक ऐसा दिलचस्प वीडियो लेकर आए हैं जिसके बारे में शायद ही कोई नही जानना चाहेगा. हमारे अनुसार आप में से हर व्यक्ति इस जानकारी के बारे में  जानना चाहता हैं. वायरल होता ये वीडियो किन्नरों जिन्हें हमारे सामाज में हिजड़ा भी कहते है उन ख़ास लोगों के बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प बाते बता रहा है जिसे देख आज हर कोई हैरान है. इस वीडियो में आप जान सकते है कि क्या किन्नर गर्भवती हो सकते हैं? और अगर हाँ तो कैसे? तो लोगों के मन में उठने वाले इन सवालों का जवाब आज की हमारी इस पोस्ट में है.


वायरल वीडियो के बारे में इससे पहले हम आपको कुछ बताएं हमारा आग्रह है कि किन्नर भी सामान्य व्यक्तियों की ही तरह एक इंसान होते हैं इसलिए उनके साथ लिंग के आधार पर भेदभाव करना गलत है. वो भी उसी प्रक्रति की देन है जहाँ से हम आते है इसलिए ही किन्नर भी अपनी जिन्दगी सम्मानपूर्वक जीने के उतने ही हकदार हैं जितने जितने की आप और हम है. समाज के हर धर्म और व्यक्ति का ये कर्तव्य हैं कि वो किन्नरों को सम्मान अवश्य दे, क्योंकि कोई भी देश लिंगभेद करके उन्नती नहीं कर सकता. तो चलिए वीडियो में जाने किन्नरों से जुड़े कुछ बेहद हैरान करने वाले तथ्य जो आपका सिर हिला देंगे.

क्या किन्नर हो सकते हैं गर्भवती?

सवाल जायज़ है ऐसे में इसका जवाब है कि हाँ. यहाँ हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई ट्रांस महिला गर्भवती होना चाहती है तो उसे कई मेडिकल प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है, जैसे कि उसके पेट में भ्रूण प्रत्यारोपित करना था तथा हार्मोन थेरेपी देना आदि. ऐसा भी देखा गया है कि ट्रांस महिलाओं में इस प्रकार की गर्भावस्था बहुत खतरनाक हो सकती है. इतना ही नहीं कई मामलों में तो ये तक देखा गया है कि इस प्रक्रिया के चलते उनकी जान को भी खतरा होता है.

इसके अलावा जानकारी के लिए बताएं तो ट्रांस महिलाओं में इस प्रकार की अस्थानिक गर्भावस्था के कारण कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिसमें भ्रूण बाहर विकसित किया गया हो, क्योंकि ट्रांस महिलाओं में गर्भाशय नहीं होता है. यदि इनका उपचार ना किया जाए तो यह जानलेवा सिद्ध हो सकता है. यानी की कम शब्दों में समझाए तो गर्भावस्था केवल ट्रांस पुरुषो में ही संभव है यदि उनकी गर्भाशय क्रियाशील हो. विशेष प्रकार के हार्मोन उपचार के द्वारा उनकी गर्भावस्था एकदम सामान्य और स्वस्थ हो सकती है.

जी हां, ये प्रक्रिया नामुमकिन तो नहीं लेकिन खतरे से भरी जरूर है. इतना ही नहीं, जो ट्रांस महिलाएं इस प्रकार से प्रेग्नेंट होना चाहती हैं उन्हें गर्भवस्था की वजह से कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आंकड़ों के हिसाब से बताएं तो बहुत कम ट्रांस महिलाओं में ये प्रक्रिया सक्सेसफुली हो पाती है. यहाँ एक दुखद और कड़वा सच ये भी है कि ट्रांसजेंडर लोगों के प्रति समाज का रवैया नकारात्मक होने के कारण ट्रांस पुरुष गर्भधारण करने और परिवार बनाने से कतराते हैं. वो इस बात से डरते हैं कि समाज में इसके परिणाम उनके बच्चों को भी भुगतने पड़ेंगे.

देखिये वीडियो:

Top