You are here

शारीरिक संबंध बनाने के बाद इसलिए आती है नींद, ज़रूर पढ़ें ये हैरान कर देने वाली रिपोर्ट!

ये बात तो सभी जानते हैं कि एक पति और पत्नी के रिश्ते में और ज्यादा मजबूती लाने के लिए यौन संबंध बनाना बहुत ज्यादा जरुरी है. आजकल बिजी होने की वजह से बहुत से लोग अपनी पार्टनर को उतना समय नहीं दें पाते जितना उन्हें देना चाहिए. यहाँ गौर करने वाली बात है कि किसी भी रिश्ते में तभी मजबूती आती हैं जब आप अपने पार्टनर को पूरी तरह से अपना समय देते हैं. आपको अपने पार्टनर को भावनात्मक और शारीरिक दोनों ही तरह से समय देना चाहिए.

इसके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है कि कपल्‍स अपनी सेक्स लाइफ को अच्छी बनाने के आलावा शारीरिक संबंध बनाने की प्रक्रिया को भी साफ सुथरा बनाए, जिससे आगे जाकर दोनों में से किसी को भी कोई दिक्कत ना हो, क्योंकि बहुत बार  उत्सुकता में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लोग साफ-सफाई पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से आने वाले भविष्य में उनके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बातें आपको यौन संबंध के बारे में शायद ही पता हो.

शारीरिक संबंध से जुड़ी एक महत्वपूर्ण बात ये है कि अक्सर देखा गया है कि लोग खासकर पुरुषों को सेक्स के बाद नींद आ जाती है, लेकिन ऐसा क्यों होता है शायद ये आप खुद भी नहीं जानते हैं. ऐसे में आज हम आपको इसी बात से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है. माना जाता है कि सेक्स के बाद नींद आना बेहद आम है क्योंकि इससे आपके थके शरीर को आराम मिलता है.

हालाँकि ऐसा देखा गया है कि संबंध बनाने के बाद पुरुष महिलाओं के मुकाबले जल्दी सो जाते हैं. इसी बात का ख़ुलासा हाल ही में एक शोध में हुआ है. शोध में सामने आये नतीजो के मुताबिक सेक्स के बाद सो जाना या थकान आने का सबसे बड़ा कारण है पुरुषों में होने वाले ऑक्सिटोसिन हॉर्मोन के स्राव और प्रोलेक्टिन के स्राव का होना. बताया जाता है कि  दोनों के बीच हो रहे सहसंबंध के दौरान महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों के शरीर में ऑक्सिटोसिन हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है जो आराम का अनुभव कराता है और इसी वजह से सेक्स के बाद पुरूषों को नींद आ जाती है. इसके अलावा महिलाओं में भी संभोग करने के दौरान शरीर के हार्मोन्स तेजी से बदलते है.

इसके अलावा अगर बात करें संबंध बनाने के समय की तो अधिकतर जोड़े रात का समय ही चुनते हैं. जब लोगों को दिन भर की थकान के बाद नींद आ जाती है और इस थकान के लिए संभोग काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसीलिए पुरुष नींद सम्बंध बनाने के बाद जल्दी सो जाते हैं. नींद आने की एक और वजह की बात करें तो पति पत्नि के बीच हुए संभोग के दौरान माना जाता है कि जब इन दोनों का प्यार चरम सीमा पर पहुंच जाता है तब पत्नि की जिज्ञासा पति के प्रती ज्यादा होने लगती है. ऐसे में सेक्स संबंध की चरम सीमा पर पहुंचने के बाद पुरूष काफी थकान का अनुभव करने लगते है जिससे वो पत्नि की फिलिग्स को नहीं समझ पाते और सो जाते है. माना जाता है कि इस वजह के चलते कई बार पति-पत्नी के बीच झगड़े भी होने लगते हैं.

हालाँकि अगर हम बात करें कि क्या इस तरह से सोना अच्छा है या बुरा तो जवाब अच्छा है.  जी हाँ सेक्स एक अच्छा व्यायाम होने के साथ साथ नींद के लिए काफी अच्छा माना गया है जो थकान और तनाव दोनों को दूर करता है. इसके अलावा माना गया है कि सेक्स करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इससे वजन भी नियंत्रित रहता है और आपको हर वक्त खुशी का एहसास रहता है. तो अगर आपको भी सम्बंध बनाने के बाद नींद आती है तो घबराने की ज़रूरत नहीं है. ये कोई परेशानी की बात नही है.

Top